हरिद्वार।
 प्रभारी जिलाधिकारी / मुख्य विकास अधिकारी प्रतीक जैन की अध्यक्षता में शुक्रवार को रोशनाबाद स्थित विकास भवन के सभागार में जिला सहकारी विकास समिति की समीक्षा बैठक हुई।
प्रभारी जिलाधिकारी / मुख्य विकास अधिकारी को बैठक में कोआपरेटिव विभाग के अधिकारियों ने सहकारी समितियों के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी।
 प्रतीक जैन ने बैठक में अन्न भण्डारण योजनान्तर्गत भूमि चयन की प्रगति के सम्बन्ध में जानकारी ली। जिसमें संबंधित विभाग के अधिकारियो ने बताया कि इस सम्बन्ध में एक-दो जगह स्कूलों की अतिरिक्त  भूमि का चयन किया गया है, जिसके अन्तर्गत प्रक्रिया चल रही है। इस पर प्रभारी जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इस सम्बन्ध में बिल्कुल भी विलम्ब न करते हुये इसका प्रस्ताव जल्द से जल्द प्रस्तुत करें। प्रधानमंत्री जन सेवा केन्द्र स्थापित किये जाने की प्रगति की जानकारी देते हुए अधिकारियों ने बताया कि सहकारिता के माध्यम से जनपद में 38 जनसेवा केन्द्र स्थापित किये जाने का प्रस्ताव है, जिसके लिये सभी तरह की औपचारिकताए पूर्ण कर ली गयी हैं, जिन्हें जल्दी ही स्थापित कर दिया जायेगा। इस पर प्रभारी जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि जन सेवा केन्द्र स्थापित किये जाने के सम्बन्ध में जो भी मानक हैं, वे पूर्ण होने चाहिये। इसके अतिरिक्त  ई-डिस्ट्रिक्ट मैंनेजर से सम्पर्क स्थापित करते हुये, जिन्हें जन सेवा केन्द्र संचालित करना है, उन्हें प्रशिक्षण दिलायें तथा उसकी रिपोर्ट एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें।
समीक्षा बैठक में सहकारिता विभाग के माध्यम से प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र स्थापित किये जाने के सम्बन्ध में चर्चा हुई, जिसकी जानकारी देते हुये अधिकारियों ने बताया कि जनपद के प्रत्येक विकास खण्ड में सहकारिता के माध्यम से एक जन औषधि केन्द्र स्थापित करने की योजना है, जिसमें से चार जन औषधि केन्द्र स्थापित करने की औपचारिकतायें पूर्ण कर ली गयी ह। दो जन औषधि केन्द्र स्थापित करने की कार्यवाही प्रगति पर है। इस पर श्री जैन ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि इनके अलावा भी जनपद में जहां भी जन औषधि केन्द्र खोले जाने की संभावनायें हैं, उसकी  भी संभावनायें तलाशी जायें।
 प्रतीक जैन ने बैठक में अधिकारियों से माधो सिंह भण्डारी संयुक्त सहकारी खेती योजना के अन्तर्गत लेमन ग्रास, फ्लोरी कल्चर / सब्जी उत्पादन एंव पोल्ट्री वैली परियोजना आदि के सम्बन्ध में जानकारी ली। अधिकारियों ने बताया कि जनपद के बहादराबाद व भगवानपुर में सहकारिता के माध्यम से फूलों की खेती की जा रही है तथा लेमन ग्रास के लिये किसानों को प्रोत्साहित किया जा रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि सहकारी खेती के अन्तर्गत जनपद में 362 एकड क्षेत्र में मक्के की खेती की जा रही है तथा भगवानपुर में मक्के की पैकेजिंग के लिये प्लांट स्थापित करने की योजना है। तत्पश्चात मक्के के क्षेत्रफल में और वृद्धि होने की सम्भावना है।
बैठक में प्रभारी जिलाधिकारी ने प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्र, सब्जी उत्पादन, पोल्ट्री वैली परियोजना, एम पैक्स मे कम्प्यूटराइजेशन किये जाने, पेट्रोल पम्पों व गैस गोदामों की स्थापना आदि के सम्बन्ध में भी विस्तार से चर्चा की तथा दिशा—निर्देश दिये। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी(वित्त एवं राजस्व) दीपेन्द्र सिंह नेगी, एआर कोआपरेटिव पीएस पोखरिया, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डा.योगेश शर्मा, शाखा प्रबन्धक प्यारे लाल, समस्त सहायक विकास अधिकारी, राजकीय पर्यवेक्षक, सचिव सहित सम्बन्धित अधिकारीगण उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *