मुरादाबाद से डाॅ जयप्रकाश सक्सेना

मथुरा जिले के परखम में बन रहे उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े और विशाल नवनिर्माणाधीन दीनदयाल गौ विज्ञान अनुसंधान व प्रशिक्षण केंद्र के लिए निर्माण में सहयोग के लिए महानगर के प्रख्यात निर्यातक सी एल गुप्ता एक्सपोर्ट के निदेशक प्रणीत गुप्ता ने आरएसएस के विभाग प्रचारक वतन कुमार को ग्यारह लाख रूपये का चैक प्रदान किया।
इस अवसर पर वतन कुमार ने कहा कि समस्त मानव समाज के लिए गाय की उपयोगिता और गंभीर बीमारियों से मानव जीवन रक्षा कैसे हो सकती है इस हेतु ग्राम परखम जिला मथुरा में “गऊ ग्राम” की स्थापना की जा रही है। इसमें गौ विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र, आयुर्वेदिक चिकित्सा संस्थान, आयुर्वेदिक पशु चिकित्सा संस्थान, व्यावसायिक प्रशिक्षण संस्थान, प्राकृतिक कृषि महाविद्यालय, डेयरी प्रशिक्षण केंद्र, गौ अभ्यारण्य, रोजगार प्रशिक्षण केंद्र, कैरियर परामर्श केंद्र आदि अनेक संस्थान स्थापित किये जा रहे हैं।
यह एक अनूठा ऐसा केंद्र होगा जहां गौ वंश नस्ल सुधार, पंचगव्य की गुणवत्ता सुधार पर विश्व स्तरीय शोध कार्य किए जाएंगे। पंचगव्य के द्वारा मनुष्यों की चिकित्सा, कैंसर जैसे असाध्य रोगों का इलाज वैज्ञानिक पद्धति से किया जाएगा। गौ विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र गौ से संबंधित विभिन्न विषयों पर शोध कार्य करेगा तथा गव्य उद्यमिता विकसित करने के लिए प्रशिक्षण प्रदान करेगा।
यह विश्व पटल पर गौ से मनुष्यों के संवर्धन का उच्चतम मानक स्थापित करेगा। इस उत्तम कार्य के लिए समाज का हर वर्ग सहयोग कर रहा है। लेकिन यह बहुत बड़ा प्रकल्प स्थापित होगा इसके लिए अधिक संसाधनों की आवश्यकता है जो व्यक्ति अथवा संस्थाएं इसके लिए सहयोग कर सकती है उनको इस कार्य के लिए आगे आने की आवश्यकता है।
इस उत्तम कार्य के लिए संगठन के प्रमुख कार्यकर्ताओं ने उनको धन्यवाद प्रेषित किया।
इस अवसर पर क्षेत्र शारीरिक शिक्षण प्रमुख नरेश कुमार, प्रांत सह शारीरिक प्रशिक्षण प्रमुख अनुज कुमार, विभाग प्रचार प्रमुख पवन, महानगर प्रचारक रोहित कुमार, कृष्ण बाल विद्या मंदिर के प्रधानाचार्य ओम प्रकाश सिंह, हरिओम शर्मा, अर्पित मिश्रा आदि कार्यकर्ता उपस्थित थे

By mh7news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *