सशस्त्र प्रशिक्षण केंद्र में 14 सितंबर से सशस्त्र प्रशिक्षण केंद्र हरिद्वार में तीन दिवसीय योग एवं प्राणायाम प्रशिक्षण सत्र प्रारंभ किया गया।

आयोजन के पहले दिन योग प्रशिक्षण सत्र को शांतिकुंज हरिद्वार के विशेषज्ञ योगाचार्यों की टीम के सहयोग से संचालित किया जा रहा है। वर्तमान समय में सशस्त्र प्रशिक्षण केंद्र हरिद्वार में अपर पुलिस उपनिरीक्षक एवं मुख्य आरक्षी पदोन्नति प्रशिक्षण का कार्यक्रम प्रचलित है।

आज योग प्रशिक्षण सत्र के प्रथम दिन समस्त प्रशिक्षुओं एवं सशस्त्र प्रशिक्षण केंद्र के स्टाफ सहित लगभग 250 लोगों द्वारा सत्र में प्रतिभाग किया गया।

सर्वप्रथम देव संस्कृति वि० विद्यालय शांतिकुंज हरिद्वार से आई योगाचार्यों की टीम के प्रमुख डॉ. राकेश कुमार के द्वारा सत्र में प्रतिभाग कर रहे लोगों को योग, आसन और प्राणायाम के लाभों के बारे में बताया गया ततपश्चात उनकी टीम के सदस्य योग प्रशिक्षक आचार्य प्रदीप के द्वारा सभी लोगों को विभिन्न प्रकार के लाभदायक आसन एवम प्राणायामों का अभ्यास कराया गया।

योग प्रशिक्षकों के द्वारा अभ्यास के दौरान ही अभ्यासरत लोगों के द्वारा आसनों को करने में की जा रही त्रुटियों का सुधार भी कराया जाता रहा तथा योग एवम प्राणायाम को लेकर लोगों के मन में उठ रही जिज्ञासाओं को भी शांत किया गया।

उक्त प्रशिक्षण सत्र में प्रशिक्षुओं एवं एटीसी स्टाफ के अलावा सशस्त्र प्रशिक्षण केंद्र के सैन्य सहायक मोहन लाल, प्रतिसार निरीक्षक नरेश जखमोला, एचडीआई सन्दीप नेगी, मेजर प्रेम प्रकाश भट्ट आदि के द्वारा भी प्रतिभाग किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *