मुरादाबाद से डाॅ जयप्रकाश सक्सेना

उoप्रo शासन के आदेशानुसार भूगर्भ जल सप्ताह (दिनांक 16 जुलाई से 22 जुलाई 2023 तक) भूजल सप्ताह के आयोजन एवं जन-जागरूकता कार्यक्रम के अन्तर्गत भूगर्भ जल विभाग द्वारा आयोजित भूजल संरक्षण अभियान हेतु प्रचार वाहन को जिलाधिकारी एवं मुख्य अधिकारी महोदय मुरादाबाद द्वारा हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया गया। जो 16 से 22 जुलाई 2023 तक जनपद-मुरादाबाद के शहरी क्षेत्रों, समस्त विकासखण्डों, तहसीलों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भूजल संरक्षण हेतु जनमानस को जागरूक करायेगें ।

जिलाधिकारी, महोदय ने बताया कि गिरते भूजल स्तर और उस पर आसन्न संकट को दृष्टिगत रखते हुए अभी भी समय है कि भूजल संरक्षण के प्रति हमें सचंत हो जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिए हम सब मिलकर इस वर्ष पर अपने आप से वादा करें कि हम पानी के खर्च में मुमकिन कटौति करेंगे और हम भूजल सप्ताह पानी की बरबादी को रोकेगें। जिलाधिकारी महोदय ने बताया कि भूजल सप्ताह का ” इस बार का विचार बिन्दु “यह संकल्प निभाना है- हर एक बूँद बचाना है’ रखा गया है। इसके साथ ही जिलाधिकारी, महोदय ने 300 वर्ग मीटर से अधिक के सरकारी / गैर सरकारी संस्थाओं को रेन वाटर हार्वेस्टिंग प्रणाली अपनाने के निर्देश दिये।

भूगर्भ जल विभाग, खण्ड – मुरादाबाद के अधिशासी अभियन्ता, श्री सौरभ साह द्वारा वर्षा जल संचयन / संरक्षण के बारे में विस्तार से बताया कि जल के बिना हम जीवन की कल्पना नहीं कर सकते है। उक्त अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी, परियोजना निदेशक, अन्य विभागों के अधिकारीयों के साथ-साथ एन०जी०ओ० परिवर्तन द चेंज से दीपांशु सैनी, पर्यावरण भारती से डा० जय प्रकाश सक्सेना, डब्लू0डब्लू0एफ0 से डा० मोहम्मद आलम, नीर फाउन्डेशन से श्री नीरज एवं अन्य एन०जी०ओं के लोगों ने भी इस अवसर पर उपस्थित रहें ।

By mh7news

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *