News from Haryan
बजट तैयार करने में मुद्दे एवं चुनौतियों पर पंचकूला में कार्यशाला आयोजित

बजट तैयार करने में मुद्दे एवं चुनौतियों पर पंचकूला में कार्यशाला आयोजित

चण्डीगढ़।  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि राज्य सरकार ने सात प्राथमिक क्षेत्रों की पहचान की है और उनका प्रभावी क्रियान्वयन प्रदेश में एक नई सप्तक्रांति लाएगा। मुख्यमंत्री पंचकूला में वित्त वर्ष 2017-18 के लिए बजट तैयार करने में मुद्दे एवं चुनौतियों पर आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला को सम्बोंधित कर रहे थे, ने कहा कि इन महत्वपूर्ण क्षेत्रों में महिला सशक्तिकरण, युवाओं का विकास, कृषि और ग्रामीण विकास, अवसंरचना, शिक्षा, स्वास्थ्य और संस्कृति शामिल हैं।  

    मुख्यमंत्री ने कहा कि सम्भवत: ऐसी कार्यशाला का पहली बार आयोजन हुआ है, जिसमें विधानसभा में प्रदेश का अंतिम बजट प्रस्तुत करने से पूर्व विभिन्न मुद्दों पर बारिकी से विचार-विमर्श किया गया है। इससे कोष का उचित उपयोग और विभागों की दक्षता बढ़ाना सुनिश्चित होगा। उन्होंने बजट की मात्रा बढ़ाने के लिए संसाधन जुटाने की आवश्यकता पर भी बल दिया, क्योंकि इससे राज्य सरकार विकास कार्यों पर ज्यादा से ज्यादा राशि खर्च करने में सक्षम होगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2017 क्रियान्वयन वर्ष होगा, राज्य सरकार ने विभिन्न विभागों की कुछ योजनाओं और कार्यक्रमों की पहचान की है। उन्होंने कहा कि इन सभी योजनाओं को यह सनिश्चित करने के लिए अंत्योदय की भावना से क्रियान्वित किया जाएगा कि उनका लाभ गरीब से गरीब व्यक्ति तक पहुंचे।

    ग्रामीण विकास पर विशेष बल देते हुए मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को 10,000 से अधिक की आबादी वाले गांवों को शहरी क्षेत्रों की पद्धति पर सुविधाएं प्रदान करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विभिन्न विभागों के कुछ कार्य चरणबद्ध तरीके से बजट प्रावधानों के साथ हस्तांतरित करके पंचायती राज संस्थाओं को सुदृढ़ करने का निर्णय लिया है।    इससे पूर्व मुख्यमंत्री को ट्रॉफिज ऑफ अवार्डस भेंट की गई, जो हरियाणा ने विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए राष्ट्रीय स्तर पर जीती हैं। हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने नयी पेंशन योजना और ई-ग्रास में श्रेष्ठ राज्य पुरस्कार की ट्रॉफी मुख्यमंत्री को भेंट की।

    इस अवसर पर बोलते हुए हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने कहा कि राज्य सरकार ने अपने कर्मचारियों के लिए आवास, वाहन, कम्प्यूटर और विवाह ऋण प्रदान करने की सुविधा बैंकों को हस्तांतरित की है। यह निर्णय कर्मचारियों के लिए अत्यधिक लाभप्रद सिद्ध हुआ है, क्योंकि अब वे उन्हें स्वीकृत ऋण प्राप्त करने के लिए बार-बार चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। इस अवसर पर शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओपी धनखड़, स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज, महिला एवं बाल विकास श्रीमती कविता जैन, परिवहन मंत्री कृष्ण लाल पंवार, उद्योग एवं वाणिज्य मंत्री विपुल गोयल, सहकारिता राज्य  मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री बनवारी लाल, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, मुख्य सचिव डी.एस ढ़ेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव राजेश खुल्लर, अतिरिक्त प्रधान सचिव राकेश गुप्ता और विभिन्न विभागों के अतिरिक्त मुख्य सविच और प्रधान सचिव भी उपस्थित थे।

--------------------------

नमो के लेस कैश को गांव, वार्ड स्तर पर प्रमोट करेंगे भाजपाई

चंडीगढ।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लेस कैश अभियान को सरकार के स्तर पर कामयाब बनाने के लिए योजना बना चुकी भाजपा अब हरियाणा में संगठन के माध्यम से भी आमजन के मध्य इसके फायदे गिनाएगी और नागरिकों को इलेक्ट्रानिक लेन-देन के तरीके में पारंगत करेगी। इस संबंध में सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल चंडीगढ आवास पर महत्वपूर्ण बैठक आयोजित कर आवश्यक दिशा-निर्देश देंगे। भाजपा हरियाणा के मीडिया विभाग प्रमुख राजीव जैन ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 7 नवंबर को आतंकवाद, भ्रष्टाचार, काला धन, हवाला पर शिकंजा करने के लिए नोटबंदी की घोषणा की थी। इसके बाद सरकार स्तर पर कार्यक्रम चलाते हुए नागरिकों को इलेक्ट्रानिक लेन-देन के लिए अपनाने के लिए प्रोत्साहित किया गया था। हरियाणा में सरकारी विभागों में इलेक्ट्रानिक लेन-देन को बढावा देने के बाद भाजपा सरकार ने इसे संगठन के स्तर पर भी आगे बढाने की योजना बनाई है। जैन ने बताया कि सोमवार को मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं भाजपा प्रदेशाध्यक्ष सुभाष बराला अपने आवास पर जिलाध्यक्ष, महामंत्री, मंडल अध्यक्षों के साथ महत्वपूर्ण बैठक करेंगे। उन्हें मुख्यमंत्री मनोहर लाल इलेक्ट्रानिक लेन-देन को प्रभावी तरीके से अपनाने के लिए नागरिकों को प्रोत्साहित करने के तरीके बताएंगे। मुख्यमंत्री की मंशा है कि संगठन से जुडे जनप्रतिनिधि अपने क्षेत्र में तेजी से लेस कैश अभियान को गति देते हुए नागरिकों को नकदी रहित लेन-देन करें, ताकि उनकी सहूलियत बढे तथा लेन-देन पारदर्शी बने। उन्होंने बताया कि इस आवश्यक बैठक के बाद प्रदेश में गांव एवं वार्ड स्तर पर 5 फरवरी से 15 फरवरी तक दस दिवसीय विशेष अभियान चलाकर अधिक से अधिक नागरिकों को लेस कैश प्रणाली से जोडा जाएगा।

~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~~

चंडीगढ़‡ हरियाणा कैबिनेट की बैठक मुख्यमंत्री मनोहर लाल की अध्यक्षता में 2 फरवरी को प्रात: 10.00 बजे चंडीगढ़ में होगी। इससे पूर्व यह कैबिनेट की बैठक 31 जनवरी को होनी निश्चित थी।    

CM Haryana Manohar Lal in a Budget meeting at Punchkula

CM Haryana Manohar Lal in a Budget meeting at Punchkula

YOUR REACTION?

Facebook Conversations



Disqus Conversations