MP में मिला दूसरा 'कोहिनूर', कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप
पन्ना।

MP में मिला दूसरा 'कोहिनूर', कीमत जानकर हैरान रह जाएंगे आप

पन्ना। दुनिया भर में मशहूर कोहिनूर हीरा भारत की ही खान से निकला था। अब एक और हीरा मध्य प्रदेश की धरती की कोख से बाहर आया है। इस हीरे को जितना कीमती बताया जा रहा है उससे भी ज्यादा रोचक इसके मिलने की कहानी है। मध्य प्रदेश के पन्ना के ग्राम खजूरी कुड़ार के रहने वाले एक किसान को ये हीरा मिला है। इस हीरे की बिना फिनिशिंग की कीमत ही तकरीबन 20 लाख रुपए से ज्यादा बताई जा रही है। एक्सपर्ट्स का मानना है कि इस हीरे की अंतरराष्ट्रीय बाजार में करोड़ों की कीमत होगी।

ये कहानी है एक गरीब किसान सुरेश यादव की। पन्ना जिले के ग्राम खजूरी कुडार में रहने वाला सुरेश खेती कर अपने परिवार का पेट भरता था। पिछले कुछ सालों से सुरेश के खेतों की फसल लगातार खराब होती जा रही थी। हर साल खराब होती फसल के बाद एक स्थिति ऐसी आ गई कि अब बोवाई के लिए भी पैसे नहीं बचे थे। इसके बाद सुरेश ने दूसरे के खेतों में मजदूरी करना शुरू कर दिया।

दूसरे खेतों में मजदूरी कर सुरेश ने धीरे धीरे पैसे जोड़ना शुरू कर दिया। इसी बीच किसी ने उसे पटी कृष्णा कल्याणपुर खदान क्षेत्र के बारे में बताया। सुरेश के पास अब तक कुछ पैसे जुड़ चुके थे। इन्हें पैसों की मदद से उसने एक छोटी सी खदान लीज पर ले ली। सुरेश को उम्मीद थी कि इस खदान से शायद उसका जीवन बदल जाएगा। सुरेश को लगता था कि यदि हीरे के छोटे छोटे कण भी मिल जाएं तो कुछ अच्छे पैसे मिल सकते हैं, लेकिन किस्मत ने उसके लिए कुछ और ही सोच रखा था।

अपनी खदान में काफी दिनों तक खुदाई के बाद भी जब उसके हाथ कुछ नहीं लगा तो निराश हो गया, लेकिन एक उम्मीद बाकी थी। इसी उम्मीद के साथ सुरेश उसी खदान में खुदाई करता रहा। एक दिन खुदाई करते वक्त उसके हाथ एक चमकीला पत्थर लगा। सुरेश की उम्मीद को थोड़ा बल मिला। उसने खदान से बाहर लाकर उस पत्थर को साफ किया। साफ करने पर पता चला कि वो एक हीरा है।

उस हीरे का साइज देखकर हर कोई हैरान था। लगभग 5.82 कैरेट वजन वाला ये हीरा बिना फिनिशंग के ही अपनी चमक बिखेर रहा था। किसान ने वजन कराने के बाद हीरे को जमा कर दिया। हीरे के विशेषज्ञों ने जब इसे देखा तो वे भी हैरान रह गए। उज्जवल कैटेगरी का ये हीरा काफी रेयर माना जाता है। इसे हीरे की सबसे अच्छी किस्मों में से एक माना जाता है।

माना जा रहा है कि इस हीरे की कीमत बिना फिनिशिंग के ही 15 से 20 लाख रुपए है, वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत फिनिशिंग के बाद करोडो़ं में भी हो सकती है। बहरहाल हीरे के मिलने के बाद इसे देखने वाले हैरान तो हैं ही वहीं किसान के परिवार में भी खुशी का माहौल है।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations



Disqus Conversations