अच्छी खबर: लखनऊ मेट्रो में 420 पदों पर जल्द शुरू होगी भर्ती
लखनऊ (अंशू दीक्षित)

लखनऊ (अंशू दीक्षित)। राजधानी में मेट्रो को रफ्तार देने के लिए एक बार फिर लखनऊ मेट्रो ने तैयारी शुरू कर दी है। प्राथमिक सेक्शन की मेट्रो चलने के बाद दूसरे फेज के लिए लखनऊ मेट्रो 420 पदों पर भर्ती करने की तैयारी कर रहा है। अगर शासन की ओर से न नुकुर नहीं हुई तो दिसंबर से जनवरी के बीच तक भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी और मार्च से कर्मियों को प्रशिक्षण देने का काम शुरू कर दिया जाएगा।

उद्देश्य है कि दिसंबर 2018 से पहले मेट्रो कर्मियों को चारबाग मेट्रो से मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन तक तैनात किया जा सके। लखनऊ मेट्रो पहले चरण में 300 से अधिक कर्मियों की भर्ती कर चुका है। मेट्रो सूत्रों के अनुसार हर किलोमीटर पर 28 कर्मचारी रखने की तैयारी है। इसमें इंजीनियर, सुरक्षाकर्मी, टिकट क्लर्क सहित सभी कर्मचारी आते हैं, जो परिचालन व यात्री सुविधाओं से जुड़े होते हैं।

23 किलोमीटर मेट्रो रूट पर 80 मेट्रो कार यानी 20 मेट्रो चलाई जाएंगी। पूर्व की भांति इस बार भी निजी फर्म द्वारा पूरी परीक्षा कराई जाएगी। विज्ञापन निकालने से लेकर परीक्षा कराने, मेडिकल व रिजल्ट घोषित करने में चार माह का समय लग जाएगा। इस बार भी परीक्षण केंद्र यूपी के आधा दर्जन शहरों में बनाए जाएंगे।

उक्त पदों को दो चरणों में भी भरा जा सकता है। पहले जो जरूरी होंगे, उन्हें लिया जाएगा और फिर दिसंबर 2018 तक तीसरे फेज की भर्ती होगी। मेट्रो इस बार भी तीन से छह माह के बीच मेट्रो कर्मियों को ट्रांसपोर्ट नगर स्थित डिपो में प्रशिक्षित करेगा। उसके बाद तैयार हुए स्टेशनों पर उनकी तैनाती होगी।

इन पदों पर होंगी भर्तियां: 
सहायक अभियंता, जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रिक)
- जूनियर इंजीनियर (सिविल)
- स्टेशन कंट्रोलर/ट्रेन ऑपरेटर जूनियर इंजीनियर (इलेक्ट्रानिक्स)
- जूनियर इंजीनियर (मैकेनिकल)
- कस्टमर रिलेशन असिस्टेंट
- मेंटेनर (रेफ्जिरेट व एसी मैकेनिक)
- मेंटेनर (इलेक्ट्रानिक मैकेनिक)
- मेंटेनर (फिटर)
- मेंटेनर (इलेक्ट्रिशियन)
- अकाउंटेंट
- ऑफिस असिस्टेंट

यह भी पढ़ें: हरदोई में 16 बच्चों से भरी वैन तालाब में गिरी, बच्चे सुरक्षित

इन स्टेशनों पर होनी है तैनाती: हुसैनगंज, सचिवालय, हजरतगंज, केडी सिंह, लखनऊ विश्वविद्यालय, आइटी स्टेशन, बादशाहनगर स्टेशन, लेखराज, इंदिरा नगर स्टेशन, आरएस मिश्र व मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशन

YOUR REACTION?

Facebook Conversations



Disqus Conversations