ढ़ग्रस्त दो जिलों के लिए 1500 करोड़ रु. का पैकेज
पालनपुर

पालनपुर/गांधीनगर.प्रदेश में आई भीषण बाढ़ से सर्वाधिक प्रभावित बनासकांठा और पाटन जिलों के लिए मुख्यमंत्री 

विजय रूपाणी

 ने गुरुवार को 1500 करोड़ रुपए के विशेष सहायता पैकेज की घोषणा की। इससे पहले प्रधानमंत्री ने पिछले माह सभी बाढ़ पीड़ितों की सहायता के लिए 500 करोड़ राज्य अापदा प्रबंधन कोष को देने की घोषणा की थी।

- दोनों बाढ़ग्रस्त जिलों में अपने पांच दिवसीय प्रवास के अंतिम दिन मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने विशेष पैकेज की घोषणा करते हुए कहा कि बाढ़ग्रस्त तहसीलों के किसानों के तीन माह का कृषि संबंधी बिजली बिल भी माफ कर दिया जाएगा। 

- गुरुवार को ही बाढ़ प्रभावितों से मिलने के लिए बाढ़ से उफनाई बनास नदी को राहत नौका में बैठ कर पार करने वाले मुख्यमंत्री ने कहा कि उक्त पैकेज में से कृषि और भूमि सुधार के लिए 1311 करोड़, बिजली के लिए 75 करोड़, पशु सहायता और पशुपालन के लिए 20 करोड़, व्यापार और उद्योगों के लिए 15 करोड़ तथा राजस्व विभाग की योजना के लिए 79 करोड़ रुपए दिए गए हैं। 

- राज्य सरकार ने सिंचाई वाले विस्तारों में फसल के नुकसान के लिए मिलने वाली सहायता राशि को 13500 रुपए से बढ़ा 20 हजार कर दिया है।

पहली बार बड़े किसानों को मिलेगी सहायता राशि

- सरकार ने पहली बार दो हेक्टेयर से अधिक भूमि वाले बड़े किसानों को भी सहायता देने का फैसला किया है।

- सरकार किसानों की सहायता के लिए 700 करोड़ रुपए की राशि खर्च करेगी। यह सारी रकम सीधे प्रभावित लोगों के बैंक खाते में जाएगी।

- नुकसानों के आंकलन के लिए 130 टीमें दस दिनों तक व्यापक सर्वे करेंगी। बाढ़ प्रभावित किसानों का तीन माह का बिजली बिल भी माफ कर दिया जाएगा।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations



Disqus Conversations