हिमाचल विधानसभा चुनाव
हिमाचल विस चुनाव: देवभूमि में टूटा मतदान का रिकॉर्ड, 74.45% हुई वोटिंग

हिमाचल विधानसभा चुनाव के नतीजे भले ही 38 दिन बाद आएंगे लेकिन वीरवार को करीब 37.13 लाख मतदाताओं (73.51 प्रतिशत) ने मतदान कर परीक्षा पास कर ली। शाम सात बजे तक 74.45 प्रतिशत मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके थे। इसके बाद भी मतदाताओं की लंबी कतार कई मतदान केंद्रों पर लगी रही।

बकौल मुख्य चुनाव अधिकारी पुष्पेंद्र राजपूत 535 मतदान केंद्रों पर मतदान प्रक्रिया जारी है। कहा कि पांच बजे के बाद भी मतदान केंद्रों के बाहर मतदाताओं की लंबी कतार लगी रही जिसके चलते मतदान का अंतिम प्रतिशत सामने नहीं आ सका है। सूबे की 68 विधानसभा सीटों के लिए 7525 मतदान केंद्रों पर कुल 49.9 लाख मतदाताओं में से 74.45 फीसदी से ज्यादा ने मताधिकार का प्रयोग किया।

पिछले विधानसभा चुनावों में हुए 73.5 फीसदी मतदान से इस बार एक प्रतिशत ज्यादा मतदाता मतदान केंद्रों तक पहुंचे। सबसे ज्यादा मतदान सिरमौर में 82 प्रतिशत रहा जबकि हमीरपुर में सबसे कम 69.5 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

सीईओ पुष्पेंद्र ने बताया कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान कुल 79 वीवीपैट के अलावा 33 बैलेट यूनिट व 29 कंट्रोल यूनिट खराब होने की शिकायत मिली। तकनीकी खामी की वजह से मतदाताओं को घंटों मतदान केंद्रों पर अपनी बारी का इंतजार करना पड़ा। राजपूत के मुताबिक प्रदेश में कहीं भी हिंसा की कोई सूचना सामने नहीं आई।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations



Disqus Conversations