नर्मदा बांध का बढ़ा जल स्तर छलकने की उम्मीद बहुत कम
केवडिया

केवडिया/गांधीनगर.नर्मदा पर बने सरदार सरोवर बांध के इस साल छलकने (ओवरफ्लो) की उम्मीद बहुत कम है। इसका जल स्तर 121.35 मीटर तक पहुंच गया है और धीमी गति से बढ़ रहा है। यह स्तर इस वर्ष जून में 30 दरवाजों को बंद किए जाने से पहले के ओवरफ्लो स्तर 121.92 मीटर के काफी निकट है। हालांकि अब पहले जैसी अफरातफरी नहीं हैं। क्योंकि दरवाजे लगने से ओवरफ्लो स्तर 138.68 मीटर हो गया है। इतना ही नहीं तकनीकी कारणों से जरूरत पड़ने पर 131 मीटर के बाद ही दरवाजे खोले जाएंगे।

- सरदार सरोवर नर्मदा निगम लिमिटेड के महाप्रबंधक स्तर के अधिकारी ने बताया कि अब तक का बांध का सर्वोच्च जलस्तर 131.18 मीटर रहा है जो 25 अगस्त 2013 को इस स्तर पर पहुंचा था।

- इसलिए अब इस स्तर तक पानी पहुंचने के बाद भी दरवाजे बंद ही रहेंगे। इंडियन स्टैंडर्ड कोड के अनुरूप अगर जल स्तर में उठान प्रति 48 घंटे में 30 सेमी से अधिक की गति से होगा तो दरवाजे खोल दिए जाएंगे।

- ओवरफ्लो के नए स्तर तक जाने का इंतजार नहीं होगा। नर्मदा नदी के 

मध्य प्रदेश

 स्थित जलग्रहण क्षेत्रों में अब तक अधिक वर्षा नहीं हुई है इसलिए जल स्तर काफी नीचे है।

- इस साल बांध के छलकाव की संभावना बेहद कम दिख रही है दरवाजे लगने के पहले प्रति वर्ष औसतन 50 दिन तक ओवरफ्लो होता था पर इसके बाद इस अवधि के घट कर 15 दिन तक हो जाने का अनुमान व्यक्त किया गया था।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations



Disqus Conversations