धूमधाम से मनाया मुलायम का बर्थ डे
अखिलेश ने धूमधाम से मनाया मुलायम का बर्थ डे, शिवपाल ने ट्वीट कर दी बधाई

लखनऊ :- समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव का आज 79वां जन्मदिन है। उनको बधाई देने के लिये अखिलेश यादव अपनी पूरी टीम को लेकर पहुंचे हैं जबकि उनके भाई शिवपाल यादव का कहीं अता पता नहीं है। मुलायम सिंह के जन्म दिन पर शिवपाल हर साल सबसे पहले उनको बधाई देने पहुंचते थे लेकिन इस बार दोपहर के 12 तक शिवपाल नहीं पहुंचे थे। पता चला कि शिवपाल इटावा में हैं। माना जा रहा है कि ऐसा पहली बार है, जब मुलायम के जन्मदिवस पर शिवपाल उनके करीब नहीं हैं। हालांकि शिवपाल ने इसके बाद ट्वीट कर मुलायम को बधाई जरूर दी।

आज समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव का जन्मदिन पार्टी कार्यालय पर मनाया जा रहा है। इस कार्यक्रम के लिए सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव मंच पर मौजूद हैं। इस दौरान पूर्व मुख्यमंत्री और मुलायम के बेटे अखिलेश मुलायम का आशीर्वाद लिया और उनको लंबी आयु के लिये शुभकामना दी। बतात चलें कि पार्टी कार्यालय पर अखिलेश की तरफ से ख़ास तरह का कार्यक्रम रखा गया है। मुलायम सिंह यादव के मंच पर पहुँचते ही सभी नेताओं ने उन्हें जन्मदिन की बधाई दी। मुलायम सिंह मंच पर पहुंचे तो सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने उनके पैर छूकर आशीर्वाद लिया।

 कार्यक्रम में अखिलेश और मुलायम ने 79 किलो का केक भी काटा। मुलायम ने पुत्र अखिलेश को केक ​खिलाया। इसके बाद किरणमय नन्दा को भी उन्होंने केक खिलाया। वैसे 2016 के बाद ये पहला मौका है, जब एक ही मंच को मुलायम और अखिलेश ने साझा किया। इसके बाद मुलायम सिंह यादव को शाल उढ़ाकर अखिलेश ने उनका सम्मान किया। इस दौरान मुलायम के साथ सपा एमएलसी आशु मलिक और सपा छोड़ चुके नारद राय, सांसद धर्मेंद्र यादव, प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल, मुख्य प्रवक्ता राजेंद्र चौधरी, राम आसरे विश्वकर्मा, अरविंद सिंह गोप, एसआरएस यादव, सुनील सिंह साजन, आशु मलिक, आनंद भदौरिया सहित तमाम नेता उपस्थित रहे।

बताते चलें कि 79 साल पहले आज ही के दिन साल 1939 में उत्तर प्रदेश के इटावा जिले के सैफई गांव में मुलायम सिंह यादव का जन्म हुआ था। उनका परिवार पहले बेशक राजनीति राजनीति से न जु़ड़ा हो। लेकिन आज उनके परिवार के कण-कण में राजनीति बसती है। देश में उनके परिवार से बड़ा राजनीतिक परिवार शायद ही हो।

भाई, भतीजा, बेटा और बहु हर कोई ब्लॉक और पंचायत स्तर से लेकर संसद तक प्रतिनिधित्व कर रहा है। आज मुलायम जहां खड़े हैं बेशक वो पायदान राजनीति में काफी ऊंचा है लेकिन उनकी उड़ान ज़मीन से शुरू हुई थी। जो काफी विस्तारित दिखाई देती है। नज़र डालिए उनके निजी से राजनीति जीवन पर एक नज़र।

पहलवानी से लेकर मुख्यमंत्री तक का सफर 
22 नवंबर 1939 को मुलायम सिंह एक साधारण परिवार में जन्मे। उन्होंने अपने शैक्षणिक जीवन में बीए बीटी और राजनीति शास्त्र में एमए की डिग्री हासिल की। उनकी पूरी पढ़ाई केके कॉलेज इटावा, एक.के कॉलेज शिकोहाबाद और बीआर कॉलेज आगरा यूनिवर्सिटी से पूरी हुई।मालती देवी से शादी के बाद साल 1973 में मुलायम सिंह के घर उनके इकलौते बेटे अखिलेश यादव ने जन्म लिया। लेकिन तब तक वो राजनीति की दुनिया में अपने कदम जोरदार तरीके से जमा चुके थे। 

YOUR REACTION?

Facebook Conversations



Disqus Conversations