डेढ़ महीने पहले फेसबुक फ्रेंड बनी लड़की, फिर बिजनेसमैन से ठग लिए तीन लाख
सूरत.

सूरत.सरथाणा के एक व्यापारी ने फेसबुक पर ब्रिटेन की एक युवती से दोस्ती करके 30 लाख 900 रुपए गंवा दिए। व्यापारी और इस युवती के बीच डेढ़ महीने पहले ही फेसबुक पर दोस्ती हुई थी। एक दिन युवती ने व्यापारी को फोन किया और कहा कि उसे डॉक्यूमेंट कम होने के कारण दिल्ली एयरपोर्ट पर इमीग्रेशन अधिकारियों ने पकड़ लिया है। वहां से निकलने के लिए उसे अधिकारियों को 3 लाख 900 रुपए देने पड़ेंगे।

व्यापारी पैसे देने को राजी हो गया तो उसके साथियों ने एयरपोर्ट और रिजर्व बैंक के अधिकारी बनकर पैसे अलग-अलग अकाउंट में डालने के लिए कहा। व्यापारी ने पैसे ट्रांसफर कर दिए तो ठगों ने कहा कि उसे 6 लाख रुपए टैक्स देना पड़ेगा। इससे व्यापारी को लगा कि वह ठगा गया है तो उसने वराछा पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज करा दिया।

टैक्स भरने को कहा तो समझ आया कि धोखा हुआ है :शर्मा ने रमणीक को कहा कि 6 लाख रुपए टैक्स भरना पड़ेगा। इसके बाद रमणीक को समझ आया कि उनके साथ धोखा हुआ है। बाद में उन्होंने अनीता रोनाल्ड, सुमित्रा कुमारी और अनिल शर्मा के खिलाफ वराछा पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कराया।

पुलिस ने कहा कि बोगस हो सकता है फेसबुक पेज :पुलिस का कहना है कि ठगों ने योजना बनाकर ठगी की है। ठग ने अनीता के नाम फेसबुक पेज बनाकर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजी थी। आमतौर पर लड़की की फ्रेंड रिक्वेस्ट लोग जल्दी एक्सेप्ट कर लेते हैं।

एयरपोर्ट पर पकड़े जाने के बहाने मांगी मदद

एक हफ्ते बाद ही रमणीक के मोबाइल पर किसी अंजान नंबर से फोन आया। फोन करने वाली युवती ने अपना नाम अनीता रोनाल्ड बताया। उसने रमणीक से कहा कि वह सही डॉक्यूमेंट नहीं होने से दिल्ली एयर पोर्ट पर फंस गई है। वहां से निकलने के लिए उसे रुपए जमा करने हैं। उसी समय सुमित्रा कुमारी नामक युवती ने फोन पर कहा कि वह दिल्ली एयरपोर्ट की कर्मचारी है। उसने कहा कि अनीता के पास पाउंड हैं, लेकिन यहां भारतीय रुपए जमा करने होंगे।

आरबीआई की नकली आईडी से किया मेल

रमणीक ने 29 अगस्त से 4 सितंबर 2017 के बीच अनीता द्वारा बताए गए अलग-अलग बैंक अकाउंट में 300900 रुपए ट्रांसफर कर दिए। उसके बाद सुमित्रा कुमारी और रिजर्व बैंक का नकली अधिकारी बने अनिल शर्मा ने रमणीक को फोन कर कहा कि पाउंड को रुपए में कन्वर्ट करने के बाद आपके पैसे वापस मिल जाएंगे, लेकिन आपको टैक्स भरना पड़ेगा। शर्मा ने रिजर्व बैंक की नकली आईडी से मेल भी किया।

फेसबुक पर हुई दोस्ती तो दे दिया वाट्स एप नंबर

पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार सरथाणा जकातनाका के पास जीवनदीप पार्क कॉम्प्लेक्स में रहने वाले रमणीक छगन दुधात वराछा में एके रोड पर खोेडियार इलेक्ट्रिक वर्क के नाम से व्यापार करते हैं। 18 जुलाई को फेसबुक पर उन्हें अनीता रोनाल्ड नाम की युवती की फ्रेंड रिक्वेस्ट मिली। रमणीक ने फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर ली। बाद में दोनों में वाट्स एप नंबर का आदान-प्रदान हुआ और चैटिंग शुरू हो गई। धीरे-धीरे दोनों में गहरी दोस्ती हो गई।

YOUR REACTION?

Facebook Conversations



Disqus Conversations