उत्तर भारतीयों के साथ फिर धोखा, छठ पूजा के नाम पर चलाई राजस्थान और झारखंड की ट्रेनें
सूरत

सूरत.सूरत में रह रहे उत्तर भारतीयों के साथ ट्रेन के नाम पर एक बार फिर धोखा हुआ है। इस बार छठ स्पेशल के नाम पर रेलवे ने तीन ट्रेनें चलाईं, लेकिन तीनों ही न तो उत्तर प्रदेश जा रही हैं और न ही बिहार। एक ट्रेन बांद्रा टर्मिनस से अजमेर, दूसरी बांद्रा से जयपुर और तीसरी राजकोट से सं तरागाछी के लिए चलेगी। यानी ये ट्रेनें या तो राजस्थान निवासियों के लिए है या फिर छत्तीसगढ़ या झारखंड के लिए हैं।

ऊपर से जो ट्रेनें चलाई गई हैं, वो सभी स्पेशल हैं। यानी विशेष किराए के साथ चलाई जाएंगी। जबकि उत्तर भारतीयों की मांग है कि सूरत से उत्तर प्रदेश और बिहार के लिए नियमित ट्रेन चलाई जाए। उल्लेखनीय है कि इसी मांग को लेकर उत्तर भारतीय रेल सं घर्ष समिति ने मई और अगस्त में हजारों की संख्या में रेल नहीं तो चैन नहीं रैली निकाली थी। रैली के बाद पश्चिम रेल प्रशासन ने आश्वासन दिया था कि दिवाली से पहले उत्तर भारतीयों के लिए ट्रेन का एलान किया जाएगा।

झारखंड होते हुए 20 फेरों के साथ बंगाल जाएगी ट्रेन : ट्रेन सं. 02833 राजकोट-संतरागाछी साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन हर रविवार को राजकोट से रात 10.20 बजे प्रस्थान करेगी और मंगलवार को शाम 4.35 बजे संतरागाछी पहुंचेगी। यह ट्रेन 24 सितम्बर से 26 नवंबर तक चलाई जाएगी। इसी प्रकार वापसी में ट्रेन सं. 02834 संतरागाछी-राजकोट साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन हर शुक्रवार को संतरागाछी से रात 9.05 बजे चलकर रविवार को दोपहर 1.45 बजे राजकोट पहुंचेगी। यह ट्रेन 22 सितम्बर से 24 नवम्बर तक चलेगी। यह ट्रेन यात्रा के दौरान दोनों दिशाओं में वांकानेर, सुरेंद्रनगर, वीरमगाम, अहमदाबाद, नडियाड, आणंद, वडोदरा, भरूच, सूरत, नंदुरबार, अमलनेर, जलगांव, भुसावल, मलकापुर, अकोला, बडनेरा, वर्धा, नागपुर, गोंदिया, दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर, झारसुगुडा, राउरकेला, चक्रधरपुर, टाटा नगर तथा खड़गपुर स्टेशनों पर ठहरेगी।

10 फेरे करेगी बांद्रा टर्मिनस-अजमेर साप्ताहिक सुपरफास्ट ट्रेन

09622 बांद्रा टर्मिनस-अजमेर साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन हर सोमवार को बांद्रा टर्मिनस से सुबह 06.15 बजे रवाना होगी और अगले दिन तड़के 03.25 बजे अजमेर पहुंचेगी। यह ट्रेन 16 अक्टूबर से 13 नवम्बर तक चलाई जाएगी। वापसी में 09621 अजमेर-बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन हर रविवार को अजमेर से सुबह 06.30 बजे रवाना होगी और अगले दिन सुबह 04.45 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी। यह ट्रेन 15 अक्टूबर से 12 नवम्बर तक चलाई जाएगी। यह ट्रेन यात्रा के दौरान दोनों दिशाओं में बोरिवली, सूरत, वडोदरा, रतलाम, भवानी मंडी, कोटा, सवाई माधोपुर, दुर्गापुरा, जयपुर तथा किशनगढ़ स्टेशनों पर ठहरेगी।

12 फेरे करेगी बांद्रा टर्मिनस-जयपुर साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन

ट्रेन सं . 09724 बांद्रा टर्मिनस-जयपुर साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन प्रत्येक गुरुवार को बांद्रा टर्मिनस से सुबह 06.15 बजे रवाना होकर अगले दिन देर रात 01.25 बजे जयपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन 12 अक्टूबर से 16 नवम्बर तक चलाई जाएगी। वापसी यात्रा में 09723 जयपुर-बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक सुपरफास्ट विशेष ट्रेन प्रत्येक बुधवार को जयपुर से सुबह 08.20 बजे रवाना होकर अगले दिन सुबह 04.45 बजे बांद्रा टर्मिनस पहुंचेगी। यह ट्रेन 11 अक्टूबर से 15 नवम्बर तक चलाई जाएगी। ट्रेन बोरिवली, सूरत, वडोदरा, रतलाम, नीमच, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, अजमेर और किशनगढ़ स्टेशनों पर ठहरेगी। तीनों सुपरफास्ट विशेष ट्रेनों की बुकिंग 12 सितम्बर से सभी यात्री आरक्षण केन्द्रों तथा आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर शुरू होगी।

अाश्वासन भी झूठे : पिछले सप्ताह रेलवे बोर्ड ने कहा था ठोस हल निकालेंगे

पिछले दिनों पैसेंजर्स अफेयर कमेटी के सदस्यों ने जब मामला रेलवे बोर्ड के सामने उठाया तो वहां कहा गया था कि समस्या बहुत गंभीर है और दीपावली से पहले सूरत के उत्तर भारतीयों के लिए कोई न कोई ठोस हल निकाल लिया जाएगा। लेकिन, जिन तीन ट्रेनों की घोषणा हुई, उनसे यहां के उत्तर भारतीयों के हाथ निराशा ही लगी।

हर बार धोखा : बांद्रा से चलती हैं ट्रेनें, या फिर विशेष किराए वाली वीकली

जब भी सूरत के उत्तर भारतीयों को ट्रेन के नाम पर आश्वासन दिया जाता है, तब या तो उनको बांद्रा से वाया वाया ट्रेन दे दी जाती है या फिर स्पेशल किराए वाली वीकली ट्रेनें चला दी जाती हैं। जबकि बांद्रा की ट्रेनों में सूरत के लोगों को बर्थ ही नहीं मिल पाती और सूरत का कोटा नहीं होता। वहीं, बड़ा श्रमिक वर्ग ऐसा है जो विशेष किराए वाली ट्रेनों में 

YOUR REACTION?

Facebook Conversations



Disqus Conversations