अब नए तेवर-कलेवर के साथ हाईटेक इक्यूपमेंट से लैस एंटी रोमियो दल
लखनऊ

लखनऊ (जेएनएन)। उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बनते ही गठित एंटी रोमियो टीम अब नए तेवर और कलेवर में दिखेगी। इसके लिए सरकार का फुलप्रूफ प्लान तैयार है। अब यह टीम हाईटेक प्रणाली से लैस होगी। रोमियो से निपटने के तरीके भी नए और हाईटेक होंगे। टीम की कार्रवाई पर उंगली उठाने वालों को टीम साक्ष्यों के आधार पर जवाब भी देगी। जिलों में तैनात आला पुलिस अधिकारी बताते हैं कि एंटी रोमियो टीम को नवीन निर्देश के तहत तैयार किया जा रहा है। टीमों के लिए आवश्यक संसाधनों को उपलब्ध करवाया जा रहा है। बॉडीवार्म हिडेन कैमरों की खरीद की प्रक्रिया कर जल्द ही टीमों को लैस कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: योगी के तेवर में तल्खीः बहन-बेटी पर नजर डाली तो घर पर चढ़ा देंगे बुलडोजर

मंद अभियान होगा तेज

मुख्यमंत्री के निर्देश पर प्रदेश के डीजीपी ने शासन में लिए गए निर्णय को प्रदेश के सभी जिलों को अमल करने को कह दिया है। सभी एसएसपी और एसपी से कहा गया है कि अब एंटी रोमियो टीम की कार्रवाई में पारदर्शिता लाने के लिए नए प्लान पर काम करना है। उल्लेखनीय है कि है कि पूर्व में एंटी रोमियो टीम की कार्रवाई पर उत्पीडऩ के अलावा अभद्रता किए जाने के आरोप लगाए जाने लगे थे। इसमें कई मामलों में टीम के पास अपनी कार्रवाई को सही प्रमाणित करने की चुनौती आ रही थी। यही वजह है कि प्रारंभिक दौर में एंटी रोमियो टीम की सफलता के बाद भी अभियान को मंद हो गया था। अब नए सिरे से इस टीम को कार्य दायित्व सौंपा जा रहा है। इसके सफलतम और सकारात्मक परिणाम आने के साथ हर कार्रवाई में साक्ष्यों की पर्याप्त उपलब्धता रहेगी। 

यह भी पढ़ें: योगी सरकार के फैसले से शिक्षामित्र आंदोलित, कैबिनेट प्रस्ताव की प्रतियां फूंकी 

सीओ करेंगे मॉनीटरिंग 

एक पुलिस प्रवक्ता के मुताबिक एंटी रोमियो टीम का पूर्व में गठन थाना स्तर पर किया गया था। इससे टीम की मॉनीटरिंग सीधे तौर पर स्थानीय थानाध्यक्ष के पास थी। अब यह टीम पुलिस क्षेत्राधिकारी कार्यालय के अधीन रहेगी। टीम संचालन की बागडोर सीओ के पास रहेगी। इससे यह टीम जहां अपने हर मूवमेंट का विवरण देगी और कार्रवाई के समय मौके से ही सीओ को रिपोर्ट करेंगे। 

यह भी पढ़ें: क्राइम और करप्शन से मुक्ति के लिए जो जिस भाषा में समझेगा जवाब देंगे : योगी

कार्रवाई की लाइव रिपोर्टिंग 

सभी एंटी रोमियो टीम को अब अपनी लोकेशन लाइव करते रहना होगा। साथ ही टीम जब और जहां कार्रवाई करेगी तो उसकी ऑनलाइन लाइव रिपोर्टिंग के साथ पूरी रिकार्डिंग अपने आप होती रहेगी। जिससे टीम के लोग अनावश्यक कोई कार्रवाई नहीं कर सकेंगे। यह भी कभी भी देखा जा सकेगा कि टीम के लोग किस तरह से बात व्यवहार कर रहे हैं।  

हाईटेक प्रणाली लैस टीम 

एंटी रोमियो टीम के प्रशिक्षित सदस्य अब हाईटेक प्रणाली से लैस होकर ही अपने टास्क पर निकलेंगे। टीम का हर सदस्य बॉडीवार्म हिडेन कैमरा से लैस होगा। यह कैमरा टीम के सदस्य के शरीर या कपड़े में इस तरह फिट होगा कि उसे कोई आसानी से देख नहीं सकेगा। कैमरा टीम के मूवमेंट को जहां बताएगा, वहीं पल-पल की तस्वीरों को सुरक्षित कर लाइव करेगा। हर टीम के पास हाईटेक इक्यूपमेंट लैस वाहन होंगे। इसमें जीपीएस के जरिए उनकी लोकेशन देखी जा सकेगी। मौके पर होने वाली हर बातचीत को भी साफ-साफ यह कैमरा रिकार्ड करेगा। टीम और कार्रवाई के दौरान होने वाली बातचीत कभी भी जानी जा सकेगी। 

 

 

YOUR REACTION?

Facebook Conversations



Disqus Conversations